केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में कांस्टेबल 2023 के लिए भर्ती

दिल्ली में कांस्टेबल सरकारी नौकरी के पद के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में भर्ती और आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 मार्च, 2023 है।
Advertisements

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, एक सरकारी क्षेत्र का संगठन, ने अपने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती 2023 ड्राइव की घोषणा की है। इस ड्राइव के एक भाग के रूप में, संगठन कांस्टेबल, तकनीकी, ट्रेड्समैन, ड्राइवर, मैकेनिक मोटर वाहन, पायनियर विंग के पद के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है। इच्छुक उम्मीदवार केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की आधिकारिक वेबसाइट पर उल्लिखित ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करके केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में इन नौकरियों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया अब शुरू हो गई है और पात्र उम्मीदवार समय सीमा से पहले अपने आवेदन जमा कर सकते हैं। कॉन्स्टेबल पद के लिए पात्रता मानदंड में 27 वर्ष की आयु सीमा और प्रासंगिक अनुशासन में 10वीं, 12वीं, आईटीआई की शैक्षिक योग्यता शामिल है। भर्ती प्रक्रिया में सबसे उपयुक्त उम्मीदवारों का चयन करने के लिए एक लिखित परीक्षा और एक साक्षात्कार शामिल होगा और नौकरी का स्थान दिल्ली है।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) कांस्टेबल (तकनीकी और ट्रेड्समैन) भर्ती 2023
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में कांस्टेबल (तकनीकी और ट्रेड्समैन) के पद के लिए विज्ञापन। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इस रिक्ति के लिए नीचे दिए गए विवरण और पात्रता मानदंड को पढ़ें। उम्मीदवारों को अपनी पात्रता यानी शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, अनुभव और आदि की जांच करनी चाहिए। पात्र उम्मीदवार 25 अप्रैल 2023 से पहले सीधे अपने आवेदन जमा कर सकते हैं। उम्मीदवार नवीनतम केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) भर्ती 2023 कांस्टेबल (तकनीकी और ट्रेड्समैन) रिक्ति की जांच कर सकते हैं। 2023 विवरण और crpf.gov.in/ भर्ती 2023 पृष्ठ पर ऑनलाइन आवेदन करें।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) भर्ती अधिसूचना और भर्ती आवेदन पत्र @ crpf.gov.in/ पर उपलब्ध है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में चयन परीक्षा/साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को भारत में कहीं भी नियुक्त किया जाएगा। crpf.gov.in/ भर्ती, नई रिक्तियों, आगामी नोटिस, पाठ्यक्रम, उत्तर कुंजी, मेरिट सूची, चयन सूची, प्रवेश पत्र, परिणाम, आगामी अधिसूचना और आदि का अधिक विवरण आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

कांस्टेबल (तकनीकी और ट्रेड्समैन)
सीआरपीएफ कॉर्पोरेट स्थान: नई दिल्ली
नौकरी करने का स्थान: भारत में कहीं भी।

आवेदन की अंतिम तिथि: 25 अप्रैल 2023
रोजगार का प्रकार: पूर्णकालिक
रिक्ति की संख्या: 9223 पद

शैक्षिक योग्यता:
कांस्टेबल ड्राइवर: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक या समकक्ष. भारी परिवहन वाहन ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

कॉन्स्टेबल मैकेनिक मोटर व्हीकल: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या समकक्ष से मैट्रिकुलेट या 10 वीं कक्षा पास (10 + 2 सिस्टम)। मैकेनिक मोटर व्हीकल में दो साल का आईटीआई सर्टिफिकेट। और संबंधित ट्रेड के क्षेत्र में एक साल का व्यावहारिक अनुभव। या तीन साल की अवधि के मैकेनिक मोटर वाहन व्यापार में राष्ट्रीय / राज्य शिक्षुता प्रमाण पत्र। और संबंधित ट्रेड के क्षेत्र में एक वर्ष का व्यावहारिक अनुभव।

अन्य सभी ट्रेडमैन के लिए: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन या समकक्ष। कुशल होना चाहिए और संबंधित ट्रेडों में काम किया जाना चाहिए।

पायनियर विंग (सीटी (मेसन / प्लम्बर / इलेक्ट्रीशियन): किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक या समकक्ष। मेसनरी / प्लंबिंग / इलेक्ट्रीशियन जैसे संबंधित ट्रेडों में एक वर्ष का अनुभव। मान्यता प्राप्त औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से ट्रेड का प्रमाण पत्र रखने वालों को वरीयता दी जाएगी।

वेतनमान : 21700-69100/- प्रति माह

आयु सीमा:
1. कांस्टेबल (ड्राइवर): 01/08/2023 को 21-27 वर्ष। उम्मीदवारों का जन्म 02/08/1996 से पहले और 01/08/2002 के बाद का नहीं होना चाहिए।
2. कांस्टेबल (MMV/मोची/कारपेंटर/दर्जी/ब्रास बैंड/पाइप बैंड/बुगलर/गार्डनर/पेंटर/कुक/वाटर कैरियर/वॉशरमैन/नाई/सफाई कर्मचारी/मेसन/प्लम्बर/इलेक्ट्रीशियन: 01/08 को 18-23 वर्ष /2023. उम्मीदवारों का जन्म 02/08/2000 से पहले और 01/08/2005 के बाद का नहीं होना चाहिए।

आवेदन शुल्क:
सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों की फीस - 100/- रुपये।
एससी, एसटी उम्मीदवारों की फीस - 00/-
सभी श्रेणी महिला, ईएसएम उम्मीदवारों की फीस - 00/-।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:
आवेदन की अंतिम तिथि: 25 अप्रैल 2023

चयन प्रक्रिया: अधिक जानकारी के लिए कृपया आधिकारिक अधिसूचना देखें।

उम्मीदवार प्रोफाइल
10वीं, 12वीं, आईटीआई

वेतनमान : ₹ 69100/- प्रति माह

शिक्षा : 10वीं, 12वीं, आईटीआई

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती 2023 के लिए लघु नौकरी की जानकारी

पद का नाम : कांस्टेबल
कंपनी का नाम: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल
नौकरी स्थान : दिल्ली
शिक्षा : 10वीं, 12वीं, आईटीआई
श्रेणी: सरकारी नौकरियां
अनुभव: एन / ए
पोस्ट दिनांक: 16 मार्च, 2023
अंतिम तिथि : 25 मार्च, 2023
Check all police-force-recruitment-2295.html" title="crpf recruitment">crpf recruitment list
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती 2023 के लिए शैक्षिक योग्यता

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल दिल्ली में कांस्टेबल रिक्ति के लिए 2023 भर्ती प्रक्रिया के लिए 10वीं, 12वीं, आईटीआई उत्तीर्ण उम्मीदवारों की तलाश कर रहा है। इस नौकरी के लिए शैक्षिक मानदंड के बारे में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें। आजकल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल जैसी कंपनियां न केवल एक ठोस शैक्षणिक योग्यता बल्कि व्यावहारिक कौशल और कार्य अनुभव वाले उम्मीदवारों की तलाश करती हैं।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती 2023 के लिए वेतन

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने वर्ष 2023 के लिए अपनी भर्ती योजनाओं की घोषणा की है, जिसमें कांस्टेबल पद शामिल है। कांस्टेबल की स्थिति अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है, और जिन उम्मीदवारों का चयन किया जाता है, वे 69100/- का मासिक वेतन प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं। हालांकि निजी क्षेत्र की कुछ नौकरियों की तुलना में यह वेतन मामूली लग सकता है।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती 2023 के लिए रिक्ति स्थान

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को दिल्ली, दिल्ली स्थान में वर्ष 2023 के लिए कांस्टेबल की तलाश है। दिल्ली में कांस्टेबल पद के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी चल रही है, और इच्छुक उम्मीदवारों को जल्द से जल्द आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने कांस्टेबल पद के लिए रिक्ति की घोषणा की थी, और इस पद के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 मार्च, 2023 है। इसलिए, पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले इच्छुक उम्मीदवारों को 25 मार्च, 2023 से पहले आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। यह है समय सीमा का ध्यान रखना और इस तरह के पदों के लिए जल्द से जल्द आवेदन करना आवश्यक है ताकि एक महान अवसर से चूकने से बचा जा सके।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती 2023 के लिए कार्य अनुभव

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने वर्ष 2023 में कॉन्स्टेबल पद के लिए फ्रेशर्स के लिए सरकारी नौकरियों की पेशकश की अपनी योजनाओं की घोषणा की है। यह उन व्यक्तियों के लिए एक शानदार अवसर है, जो सरकारी क्षेत्र में करियर बनाने में रुचि रखते हैं, क्योंकि यह वृद्धि और विकास के लिए कई अवसर प्रदान करता है। .

Also Check : central reserve police force recruitment 2023 for constable post

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती 2023 के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1 : केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती 2023 में कांस्टेबल के तहत कौन सी सरकारी नौकरियां खुली हैं?

उत्तर: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने 16 मार्च, 2023 को कांस्टेबल सरकारी नौकरियों, तकनीकी सरकारी नौकरियों, ट्रेड्समैन सरकारी नौकरियों, चालक सरकारी नौकरियों, मैकेनिक मोटर वाहन सरकारी नौकरियों, अग्रणी विंग सरकारी नौकरियों के पद के लिए रिक्तियां खोली हैं।

प्रश्न 2 : कांस्टेबल रिक्ति के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती 2023 के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु की आवश्यकता क्या है?

उत्तर : कांस्टेबल की नौकरी के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती के लिए न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष की आयु है।

प्रश्न 3 : कांस्टेबल नौकरियों के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती 2023 में कांस्टेबल के लिए योग्यता क्या है?

उत्तर यदि आप 10वीं, 12वीं, आईटीआई पास हैं तो केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में कांस्टेबल पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न 4 : कांस्टेबल के पदों के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती 2023 के लिए वेतन क्या है?

उत्तर: जिन उम्मीदवारों का चयन किया जाता है, वे 69100/- का मासिक वेतन प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, आधिकारिक अधिसूचना पीडीएफ डाउनलोड करें और प्रत्येक पद के लिए वेतन विवरण देखें।

प्रश्न 5 : केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती 2023 के लिए भर्ती प्रक्रिया क्या है?

उत्तर : कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया जानने के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें।

प्रश्न 6 : केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

उत्तर: यदि आप परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं तो सबसे पहले आपको केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती परीक्षा विवरण की जांच करनी होगी और साक्षात्कार तिथि की जांच करनी होगी। साक्षात्कारकर्ता को प्रभावित करने के लिए आपके पास अपने प्रभावशाली बायोडाटा के लिए फ्रेशर्स के लिए एक अच्छा पेशेवर बायोडाटा प्रारूप होना चाहिए और 10वीं, 12वीं, आईटीआई पास पेशेवरों के लिए मुफ्त रिज्यूमे प्रारूप डाउनलोड करना चाहिए। परीक्षा की तैयारी के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल प्लेसमेंट पेपर भी।

प्रश्न 7 : केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तर: आवेदन करने के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती आधिकारिक वेबसाइट देखें और यदि आप हमारी वेबसाइट पर नए हैं तो अपना बायोडाटा निःशुल्क रजिस्टर करें।

प्रश्न 8 : केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

उत्तर : केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती 2023 कांस्टेबल रिक्तियों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 मार्च, 2023 है

प्रश्न 9 : इस भर्ती के तहत कौन सी शैक्षिक सरकारी नौकरियां हैं?

उत्तर : 10वीं पास सरकारी नौकरी
         12वीं पास सरकारी नौकरी
         आईटीआई पास सरकारी नौकरी


Next Job : आईएआरआई में अर्ध कुशल श्रमिक 2023 के लिए भर्ती

Previous Job : एसएलबीएसआरएसवी में स्टेनोग्राफर 2023 के लिए भर्ती